English Website | हमसे संपर्क करें
sasas

प्रशिक्षण

प्रशिक्षण और शिक्षा

Training

प्रशिक्षण, संस्थान की स्थापाना के प्रारंभ से  ही उसकी अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियों में एक रहा है और अब तक, काष्ठ, प्लाईवुड, संबद्ध उत्पादों व आसंजक के विशेष संदर्भ में यांत्रिक काष्ठ उद्योग प्रौध्योगिकी के क्षेत्र में, कार्यापालकों से लेकर कुशल कारीगरों तक, विभिन्न प्रृष्ठ भूमि वाले लगभग 1800 से अधिक प्रशिक्षर्थियों को प्रशिक्षित किया गया है।  देश की आवश्यकता और प्रचलित परिवर्तित पिरदृश्य के आधार पर बाँस संसाधन, उत्पाद विकास और बाँस आधारित आवास प्रणालियों पर नए पाठयक्र्म जोडे‌‌ गए।

काष्ठ और पैनल उद्ययोग प्रौ प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम

यांत्रिकी काष्ठ, उद्योग में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम, देश में अपनी किस्म का एक ही पाठ्यक्रम है,  जिसे उद्योग में व्यापक रूप से मान्यता मिली है और संस्थान से उत्तीर्ण होने वाले डिप्लोमा धारकों की काफी माँग है।

पीजीडीसी, एक वर्षय नौकरी उन्मुख प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, बुनियादी विज्ञान और इंजीनियरिंग स्नातकों का हरित उद्योग संसाधन क्षेत्र  यथा काष्ठ आधारित उद्योग में जीवन-वृत्ति का अनोखा  मौ‹का देता है। Housing Training

इस पाठ्यक्रम का लक्ष्य है, इंजीनियरी काष्ठ और प्लाईवुड,  पार्टीकल/‹फाइबर बोर्ड ब्लाँक  बोर्ड फ्‌लश डोर जैसे विभिन्न प्रकार की पैनल सामग्री/उत्पादों में रूपांतरण द्वारा लक‹डी का दक्षता से उपयोगा करने के लिए प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी  के बारे में पेशेवर ज्ञान और कुशलता प्रदान करना। इस पाठ्यक्रम में, बाँस-चटाई से  बनाए जाने वाले पैनल  उत्पादों की प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी और आसंजक प्रौद्योगिकी भी शामिल की गई है।  गुणवत्ता प्रबंधन और बीआईएस प्रमाणीकरण के संबंध में मानकीकरण संबंधी पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दी जाती है। कंप्‌यूटरों और इंटरनटि के उपयोगा के बारें में भी कार्यसाधक ज्ञान दिलाया जाता है।  प्रयोगाशाला और प्रायोगिक संयंत्र स्तर पर काष्ठ और पैनल उत्पद प्रौद्योगिकी से  संबंधित सभी उपकरण/ मशीनरी संचालित करने के लिए प्रेशिक्षार्थियों पर जो‌र दिया जाता है। यह प्रेशिक्षार्थियों का आसानी से प्लाईवुड उद्ययोग में बसाने के मामले में सुविधाजनक होगा।  अब तक 544 प्रेशिक्षार्थियों ने डिप्लोमा पाठ्यक्रम सफलता पूर्वक संपन्न किया है।

अल्पावधि व्यासायिक प्रशिक्षण पाठयक्र्म

आई पि आई आर टी आई अपने मुख्‌यालय और साथ ही साथ, कोलकाता तथा मोहाली के विस्तृत फील्‌ड केंद्रों में तकनीशियन से लेकिर प्रबंधकों तक, विभिन्न लक्ष्य समूहों के लिए, प्रायोजकता के आधार पर और साथ ही, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाता और आयोजित करता है।  कई अल्पावधि प्रशिक्षण पाठयक्र्म आयापिजत करते  हुए संस्थान, अनेक लघु एवं मझौले औद्योगिक प्रतिष्ठनों का ध्यान आकर्षित करता रहा है।